लड़का या लड़की – नाभि पर बनी लाइन से जाने.. Baby boy or girl…

वैसे तो भारत में भ्रूण की जांच करवाना गैर कानूनी है, पर गर्भावस्‍था के समय कुछ ऐसे लक्षण पाए जाते हैं, जिनसे आप आसानी से पता लगा सकती हैं कि पेट में क्या है - लड़का या लड़की। तो अगर आपको भी पता लगाना है और अब इंतजार करना मुश्‍किल है, तो पढ़ कर जानिये कि आपके घर पर कौन सा नन्‍हा मेहमान आने वाला है। नाभि पर बनी लाइन से जाने गर्भ में लड़का या लड़की।

लीनिया निग्रा क्या है?

प्रेग्नेंसी में कई बार महिलाओं के पेट पर एक सीधी लाइन दिखाई देने लगती है, जिसे लाइनिया निगरा (linea nigra) के नाम से जाना जाता है.

आपको बता दें इस लाइन से शारीरिक तौर पर किसी भी तरह के बदलाव नहीं होते. डिलीवरी के बाद ये लाइन धीरे-धीरे कम होने लगती है. लेकिन कई लोगों का मानना है कि इस सीधी लाइन से लड़का या लड़की होने का भी पता लगाया जा सकता है.

आप इस वीडियो को देखकर कुछ हद तक पता लगा सकते हैं की होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की

आपने गौर किया होगा आपकी सास जब आपकी पेट की इस सीधी लाइन को देखती होंगी तो उनके मुंह से यही निकलता होगा देखना लड़का होगा या कोई कहता होगा लड़की होगी.

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है तो आपको इस लेख में हम पहले लाइनिया निगरा के बारे में बताते हैं और फिर बताएंगे कि कैसे लाइनिया निगरा लड़के या लड़की होने जैसी बातों से जुडी है. यह पूरी तरह से सच हो इस बात का हम वादा नहीं करते हैं. लेकिन आप इसे देखकर केवल अंदाजा लगा सकती हैं...

लीनिया निग्रा के बारे में और जानकारी

गर्भवती महिला को प्रेग्नेंसी के दौरान कई शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजरना पड़ता है और ऐसे समय में प्रेग्नेंट महिला के शरीर में लगातार हार्मोनल बदलाव भी होते रहते हैं.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट पर एक लाइन बनने लगती है, जो कि नाभि से लेकर प्राइवेट पार्ट तक बन सकती है. इस लाइन के बनने का कारण त्वचा में मेलेनिन के कम या अधिक बनने से हो सकता है, साथ ही मेलेनिन के बनने से हॉर्मोनल उतार चढ़ाव भी देखने को मिल सकते है.

स्टडी के अनुसार हर गर्भवती महिला को यह रेखा बने ऐसा कोई जरूरी नहीं है, यह त्वचा में होने वाले परिवर्तनों पर निर्भर करता है.

लाइनिन निग्रा से कैसे पता चलता है कि पेट में लड़का है लड़की?

पुरानी कहावत के अनुसार गर्भवती महिला के पेट पर लाइन अगर नाभि से ऊपर तक  है और गहरी है, तो इसका मतलब है कि आपके पेट में पल रहा शिशु लड़का है और अगर लाइन हल्की व नाभि के नीचे तक है तो इसका अर्थ है कि आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़की है.

9 और लक्षण जो बता सकते हैं की गर्भ में लड़का है या लड़की

यदि आप और लक्षण जाना चाहते हैं जो गर्भ में पुत्र होने की सम्भावना बताते हैं, तो ये दूसरा लेख पढ़ें - गर्भ में लड़का या लड़की होने के १० लक्ष. यहाँ क्लिक करें,

सम्बंधित वीडियो देखें -

जानें कैसे आपका भ्रूण सप्ताह दर सप्ताह बदलता है -

और लेख पढ़ें -

पाएं बेहतरीन लेख और वीडियो रोज़ - आज ही डाउनलोड करें 2+ लाख माताओं की भरोसेमंद MYLO ऐप मुफ्त में!

×